|
प्रतिदाय पुन: निगर्मन के लिए प्रतिवेदन कैसे करें (प्रतिदाय विफलता की स्थिति में)
प्रतिदाय पुन: निगर्मन के लिए प्रतिवेदन के लिए, कृपया निम्न चरणों का अनुसरण करें
- यूजर आईडी, पासवर्ड, जन्म तिथि/निगमन तिथि तथा कैपचा के साथ ई-दाखिलीकरण वेबसाइट पर लॉगिन करें
- मेरा खाता पर जाएं तथा "प्रतिदाय पुन: निगर्मन प्रतिवेदन" पर क्लिक करें
- पैन, निर्धारण वर्ष, सीपीसी प्रेषण संदर्भ संख्या, प्रतिदाय क्रम संख्या (143(1) सूचना आदेश पर उपलब्ध) भरें तथा 'मान्यकरण' बटन पर क्लिक करें
-
मान्यकरण के पश्चात्, करदाता विकल्प से प्रतिदाय पुन: निगर्मन का चयन कर सकते हैं
प्रतिदाय पुन:निगर्मन की दो विधियां निम्नानुसार हैं :
-
करदाता "क्या आप बैंक खाता विवरण को अद्यतन करना चाहते हैं," शीर्षक के अंतर्गत विकल्पों द्वारा बैंक खाता विवरण को अद्यतन कर सकते हैं ?
"यदि करदाता हां का विकल्प चुनते हैं तो करदाता को अतिरिक्त क्षेत्र अर्थात् बैंक खाता संख्या, खाते का प्रकार तथा आईएफएससी कोड/एमआईसीआर कोड" के विवरण को भरना होगा
-
करदाता पते का चयन कर सकता हें जिसके लिए चेक ड्रापडाउन श्रेणी के अंतर्गत भेजा जाना हैं
- यदि करदाता 'आईटीआर पता' चुनता है तो अपलोड किए गए आईटीआर मुहैया कराया गया पता का प्रयोग किया जाता है
- यदि करदाता 'स्थाई खाता संख्या पता' चुनता हें तो पैन में मुहैया कराया गया पता का प्रयोग किया जाता है
- यदि करदाता 'नया पता' चुनता है तो करदाता को प्रदर्शित अतिरिक्त स्थान पर विवरण को दाखिल करना होता है
-
करदाता विवरण को मान्यकृत करने के लिए "जमा करें" पर क्लिक करे
सफल मान्यकरण पर, करदाता को सफल होने का संदेश प्राप्त होगा
यहां करदाता द्वारा पुन: निगर्मन की प्रक्रिया समाप्त होती हैं
|