साइन इन
x

आयकर विभाग कभी भी र्इ-मेल के माध्यम से आपके क्रेटिड कार्ड, बैंक अथवा अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड अथवा समकक्ष प्रकार की प्रयोग की जा सकने वाली सूचना की मांग नही करता है।

आयकर विभाग की करदताओं से अपील है कि ऐसे-र्इ-मेल का उत्तर न दें तथा अपने क्रेटिड कार्ड, बैंक तथा अन्य वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी को किसी से सांझा करें।

आगे >
Click to ASK
Click to ASK

​​​​​​

​​

प्रतिदाय को पुन: जारी के लिए अनुरोध कैसे करें (प्रतिदाय के विफल होने की स्थिति में)

प्रतिदाय केवल पूर्व-सत्यापित बैंक खाते में ही जारी किया जाएगा। प्रतिदाय विफल होने की स्थिति में, करदाता सीपीसी से संचार प्राप्त होने पर ई-दाखिलीकरण पोर्टल में सेवा अनुरोध कर सकता है।

प्रतिदाय पुन: जारी अनुरोध करने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करें

  1. ई-दाखिलीकरण पोर्टल https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर लॉग ऑन करें
  2. ‘सेवा’ मैन्यू पर जाएं और ‘प्रतिदाय पुन: जारी’ पर क्लिक करें
  3. प्रतिदाय पुन: जारी अनुरोध करें
  4. आपको उस निर्धारण वर्ष की जानकारी प्राप्त होगी जिसके लिए प्रतिदाय विफल हुआ है
  5. निर्धारण वर्ष को चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें
  6. अगली स्क्रीन पर, आपको बैंक का ब्यौरा मिलेगा। बैंक को मान्यकृत करें यदि यह मान्यकृत नही हैं
  7. मान्यकरण के बाद, ऐसे बैंक चुनें और अनुरोध को जमा करें


​​​