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आयकर विभाग कभी भी र्इ-मेल के माध्यम से आपके क्रेटिड कार्ड, बैंक अथवा अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड अथवा समकक्ष प्रकार की प्रयोग की जा सकने वाली सूचना की मांग नही करता है।

आयकर विभाग की करदताओं से अपील है कि ऐसे-र्इ-मेल का उत्तर न दें तथा अपने क्रेटिड कार्ड, बैंक तथा अन्य वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी को किसी से सांझा करें।

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चालान स्थिति पूछताछ

करदाताओं के लिए

बैंक में जमा चालान की स्थिति को जानने के लिए

चरण - 1

https://tin.tin.nsdl.com/oltas/index.html पर जाएं अथवा यहां क्लिक करें

चरण - 2

चाहे सीआईएन (चालान पहचान संख्या) आधारित व्यू का चयन करें अथवा टैन आधारित व्यू का

चरण - 3

स्थिति को देखने के लिए आदेश में आपेक्षित विवरण भरें

चरण - 4

कर कटौतीदाता टैन आधारित व्यू के माध्यम से चयनित अवधि के लिए चालान विवरण प्रपत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसे ई-टीडीएस/टीसीएस विवरण में दाखिल चालान प्रविष्टि को सत्यापित करने के लिए प्रयोग किया जाएगा।

बैंक शाखा के लिए

क) संग्राहक बैंक शाखा

शाखा की स्क्राल तिथि तथा मुख्य शीर्ष कोड - विवरण मुहैया कराने पर कर संग्राहक शाखा प्रत्येक मुख्य शीर्ष कोड के लिए चालान की कुल संख्या तथा कुल राशि की जांच कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, संग्राहक शाखा निम्नलिखित विवरण देख सकती हैं :

  •  चालान क्रमांक संख्या

  •  चालान निविदा तिथि

  •  स्थाई खाता संख्या/कर खाता संख्या

  •  करदाता का नाम

  • राशि

  •  कर सूचना तंत्र द्वारा प्राप्ति की तिथि

ख) नोडल बैंक शाखा :

नोडल स्क्राल तिथि तथा मुख्य शीर्ष कोड-विवरण मुहैया कराने पर, नोडल शाखा निम्नलिखित विवरण को देख सकते हैं :

  •  नोडल शाखा स्क्राल संख्या

  •  स्क्राल तिथि

  •  मुख्य शीर्ष कोड - विवरण

  •  कुल राशि

  •  शाखाओं की संख्या

  •  चालानों की संख्या

आगे, प्रत्येक नोडल शाखा नंबर के लिए, निम्नलिखित सूचना का भी इस्तेमाल किया जा सकता है

  •  बीएसआर कोड

  •  शाखा स्क्राल संख्या

  •  शाखा स्क्राल तिथि

  •  कुल राशि

  •  चालानों की संख्या

  •  टिन द्वारा प्राप्ति की तिथि

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