| | 167 | | पहला पिछला वर्ष हमेशा 1 अप्रैल से शुरू होता है | पहला पिछला वर्ष 1 अप्रैल से अगले वर्ष के 31 मार्च के बीच किसी भी दिन शुरू हो सकता है | पिछला वर्ष हर वर्ष की 1 जनवरी से प्रारंभ होता है | उक्त सभी विकल्प सही हैं | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | धारा 3 के अनुसार नए स्थापित व्यापार/पेशे या आय के नए स्रोत की स्थिति में, तिथि, जिसमें नया व्यापार प्रारंभ होता है या आय का नया स्त्रोत अस्तित्व में आता है, पर प्रारंभ होने वाला पहला पिछला वर्ष। इसलिए पहला पिछला वर्ष 1 अप्रैल से अगले वर्ष के 31 मार्च के बीच किसी भी समय प्रारंभ हो सकता है। इसलिए विकल्प (2) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 168 | | 1 अप्रैल | अप्रैल महीने का कोर्इ भी दिन | 31 मार्च | विकल्प (1) और (2) दोनों सही नहीं हो सकते | Option1 | Beginner | 1 | हाँ | धारा 2(9) के अनुसार 1 अप्रैल से प्रारंभ होने वाला और अगले वर्ष के 31 मार्च को समाप्त होने वाला निर्धारण वर्ष। इसलिए विकल्प (क) सही उत्तर है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 169 | | 2016-17 और 2017-18 | 2017-18 | 2016-17 | 2017 | Option3 | Beginner | 1 | हाँ | 2016-17 निर्धारण वर्ष 2017-18 के अनुरूप पिछला वर्ष है। इसलिए विकल्प (3) सही है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 170 | | उक्त बयान सही है | उक्त बयान सही नहीं है | उक्त बयान आंशिक रूप से सही है | उक्त सभी विकल्प सही हैं | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | धारा 2(9)के अनुसार, 1 अप्रैल से प्रारंभ होने वाला और अगले वर्ष के 31 मार्च को समाप्त होने वाला निर्धारण वर्ष। निर्धारण वर्ष 12 महीनों की अवधि के लिए है। इसलिए विकल्प (क) सही उत्तर है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 171 | | पहला पिछला वर्ष हमेशा 1 अप्रैल से शुरू होता है | पिछला वर्ष 1 अप्रैल से अगले वर्ष के 31 मार्च को किसी भी दिन समाप्त हो सकता है | 31 जनवरी के साथ पिछली समाप्ति | उक्त सभी विकल्प सही हैं | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | धारा 3 के अनुसार नए स्थापित व्यापार/पेशे या आय के नए स्रोत की स्थिति में, तिथि, जिसमें नया व्यापार प्रारंभ होता है या आय का नया स्त्रोत अस्तित्व में आता है, पर प्रारंभ होने वाला पहला पिछला वर्ष। इसलिए पहला पिछला वर्ष 1 अप्रैल से अगले वर्ष के 31 मार्च के बीच किसी भी समय प्रारंभ हो सकता है। इसलिए विकल्प (2) सही ह | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 172 | | पिछला वर्ष हमेशा 31 मार्च को समाप्त होता है | पिछला वर्ष 1 अप्रैल से अगले वर्ष के 31 मार्च को किसी भी दिन समाप्त हो सकता है | 31 जनवरी के साथ पिछली समाप्ति | उक्त सभी विकल्प सही हैं | Option1 | Beginner | 1 | हाँ | धारा 3 के अनुसार, पहला पिछला वर्ष और बाद के पिछले वर्ष 31 मार्च को समाप्त होते हैं। इसलिए विकल्प (क) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 173 | | पिछला पहला वर्ष 01/04/2015 से 31/03/2016 तक है | पहला पिछला वर्ष 12/12/2015 से 31/03/2016 तक है और अगला पिछला वर्ष 01/04/2016 से 31/03/2017 तक है | पिछला पहला वर्ष 12/12/2015 से 11/12/2015 तक है | उक्त से कोर्इ नहीं | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | क्षेत्राधिकार - धारा 3 के अनुसार, नए स्थापित व्यापार/पेशे या आय के नए स्त्रोत की स्थिति में, तिथि, जिसमें नया व्यापार प्रारंभ होता है या आय का नया स्रोत अस्तित्व में आता है, पर प्रारंभ होने वाला पहला पिछला वर्ष। इसलिए पहला पिछला वर्ष 12/12/2015 से 31/03/2016 और अगला पिछला वर्ष 01/04/2016 से 31/03/2017 से प्रारंभ होता है। इसलिए विकल्प (2) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 174 | | उक्त विवरण सही है | उक्त विवरण आंशिक रूप से सही है | उक्त विवरण गलत है | उक्त सभी विकल्प सही हैं | Option3 | Normal | 1 | हाँ | धारा 3 के अनुसार, पिछले वर्ष की अवधि 12 महीनों से कम या उसके समान हो सकती है। इसलिए उक्त विवरण गलत है। इसलिए विकल्प (3) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 175 | | निर्धारण वर्ष 2016-17 और 2017-18 | निर्धारण वर्ष 2016-17 | निर्धारण वर्ष 2017-18 | मूल्यांकन 12 महीने या उससे अधिक की अवधि का होगा | Option3 | Normal | 1 | हाँ | वर्ष जिसमें आय अर्जित की जाती है पिछले वर्ष के तौर पर जाना जाता है और अगला वर्ष तत्स्थानी पिछले वर्ष का निर्धारण वर्ष होगा। पिछला वर्ष 31/03/2017 को समाप्त होता है इसके बाद इसका तत्स्थानी मूल्यांकन वर्ष 2017-18। इसलिए विकल्प (3) सही विकल्प है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 176 | | पिछला वर्ष 2016-17 और मूल्यांकन वर्ष 2016-17 | पिछला वर्ष 2017-18 और मूल्यांकन वर्ष 2017-18 | पिछला वर्ष 2016-17 और मूल्यांकन वर्ष 2017-18 | उक्त में से कोर्इ भी सही नही है | Option3 | Normal | 1 | हाँ | पिछले वर्ष 2016-17 और इसके तत्स्थानी निर्धारण वर्ष में प्राप्त पूंजीगत प्राप्ति 2017-18 है। इसलिए विकल्प (ग) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 177 | | 01.4.2015 से 31.03.2016 | 27.08.2016 से 31.03.2017 | 01.04.2016 से 31.03.2017 | 27.08.2015 से 31.03.2016 | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 3 के अनुसार, नए स्थापित व्यापार/पेशे या आय के नए स्रोत की स्थिति में, तिथि, जिसमें नया व्यापार प्रारंभ होता है या आय का नया स्रोत अस्तित्व में आता है। इसलिए पहला पिछला वर्ष 27/08/2015 से प्रारंभ होता है और 31/03/2016 को समाप्त होता है। इसलिए विकल्प ( ) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 178 | | एक व्यक्ति | एक हिंदु अविभाजित परिवार | एक कंपनी | अस्पताल | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 2(31) के अनुसार, व्यक्ति में एक व्यक्ति, एक हिंदु अविभाजित परिवार, एक कंपनी, एक फर्म, एक व्यक्तियों का संघ या व्यक्ति की निकाय, एक स्थानीय प्राधिकारी और प्रत्येक कृत्रिम अस्पताल शामिल है। इसलिए अस्पताल व्यक्ति की परिभाषा में शामिल नहीं है। इसलिए विकल्प 4 सही है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 179 | | एक व्यक्ति | एक हिंदु अविभाजित परिवार | एक कंपनी | अस्पताल | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 2(31) के अनुसार, व्यक्ति में एक व्यक्ति, एक हिंदु अविभाजित परिवार, एक कंपनी, एक फर्म, एक व्यक्तियों का संघ या व्यक्ति की निकाय, एक स्थानीय प्राधिकारी और प्रत्येक कृत्रिम अस्पताल शामिल है। इसलिए अस्पताल व्यक्ति की परिभाषा में शामिल नहीं है। इसलिए विकल्प 4 सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 180 | | एक व्यक्ति | एक हिंदु अविभाजित परिवार | एक कंपनी | स्कूल | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 2(31) के अनुसार, व्यक्ति में एक व्यक्ति, एक हिंदु अविभाजित परिवार, एक कंपनी, एक फर्म, एक व्यक्तियों का संघ या व्यक्ति की निकाय, एक स्थानीय प्राधिकारी और प्रत्येक कृत्रिम अस्पताल शामिल है। इसलिए अस्पताल व्यक्ति की परिभाषा में शामिल नहीं है। इसलिए विकल्प 4 सही है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 181 | | एक व्यक्ति | एक हिंदु अविभाजित परिवार | एक कंपनी | उक्त सभी | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 2(31) के अनुसार, व्यक्ति में एक व्यक्ति, एक हिंदु अविभाजित परिवार, एक कंपनी, एक फर्म, एक व्यक्तियों का संघ या व्यक्ति की निकाय, एक स्थानीय प्राधिकारी और प्रत्येक कृत्रिम अस्पताल शामिल है। इसलिए अस्पताल व्यक्ति की परिभाषा में शामिल नहीं है। इसलिए विकल्प 4 सही है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 182 | | नाबालिग | एक हिंदु अविभाजित परिवार | संबंधी | उक्त सभी | Option2 | Normal | 1 | हाँ | धारा 2(31) के अनुसार, व्यक्ति की परिभाषा के अंतर्गत एक हिंदु अविभाजित परिवार शामिल है। इसलिए विकल्प (2) सही है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 183 | | साधारण व्यक्ति | नाबालिग | मानसिक रूप से रोगी व्यक्ति | उक्त सभी | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | व्यक्ति का अर्थ केवल साधारण व्यक्ति, मानव कल्याण में नाबालिग और मानसिक रूप से अक्षम व्यक्ति शामिल नहीं है। इसलिए विकल्प (4) सही विकल्प है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 184 | | प्रविष्ट 72 | प्रविष्ट 102 | प्रविष्ट 82 | प्रविष्ट 92 | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | संविधान की सातवीं अनुसूची की सूची I की प्रविष्टि 82 संसद को कृषि आय को छोड़कर सभी आय पर करों को वसूलने का अधिकार देती है। इसलिए विकल्प (3) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 185 | | 1 अप्रैल, 1962 | 1 मार्च, 1962 | 1 अप्रैल, 1961 | 15 अगस्त, 1961 | Option1 | Difficult | 1 | हाँ | आयकर अधिनियम, 1961 1 अप्रैल, 1962 को प्रभावी हुआ। इसलिए विकल्प (1) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 186 | | आयकर आय पर वार्षिक कर है | कर की दरें आयकर नियमों द्वारा निश्चित होती है | कर प्रत्येक व्यक्ति पर वसूला जाता है | सभी विकल्प सही है | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | कर की दरें हमेशा वित्त अधिनियम द्वारा निश्चित होती है, इसलिए विकल्प ख सही ब्यौरा नहीं है लेकिन विकल्प (1) और (3) सही विकल्प है। इसलिए विकल्प (2) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 187 | | नागरिक, साधारण नागरिक नहीं, गैर-नागरिक | निवासी, साधारण निवासी नहीं, गैर-नागरिक | साधारण निवासी, साधारण निवासी नहीं, गैर-निवासी | उक्त में से कोर्इ भी | Option3 | Beginner | 1 | हाँ | धारा 6(1) और 6(6)(क) के अनुसार, एक निवासी की आवासीय स्थिति को निवासी के तौर पर वर्गीकृत किया गया है और सामान्य निवासी, निवासी लेकिन सामान्य निवासी नहीं और गैर-अनिवासी। इसलिए विकल्प (3) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 188 | | वह 182 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए पिछले वर्ष में भारत में है | वह पिछले वर्ष में 60 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए भारत में हो और पिछले वर्ष के तुरंत बाद के चार वर्षों के दौरान 365 दिनों या उससे अधिक के लिए भारत में हो | विकल्प (1) लेकिन विकल्प (2) नहीं | विकल्प (1) या विकल्प (2) | Option4 | Normal | 1 | हाँ | क्षेत्राधिकार - धारा 6(1) के अनुसार निम्नलिखित व्यक्ति की आवासीय स्थिति को निर्धारित करने के लिए दो मूल शर्तें है। एक व्यक्ति को किसी एक शर्त को पूरा करना चाहिए। (1) वह 182 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए पिछले वर्ष में भारत में हो (2) वह पिछले वर्ष में 60 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए भारत में हो या पिछले वर्ष के तुरंत बाद के चार वर्षों के दौरान 365 दिनों या उससे अधिक के लिए हो। इसलिए विकल्प (4) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 189 | | 4 | 3 | 1 | 2 | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 6(1) के अनुसार व्यक्ति की आवासीय स्थिति के निर्धारण के लिए निम्नलिखित दो मूल शर्तें हैं (1) वह 182 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए पिछले वर्ष में भारत में हो (2) वह पिछले वर्ष में 60 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए भारत में हो या पिछले वर्ष के तुरंत बाद के चार वर्षों के दौरान 365 दिनों या उससे अधिक के लिए हो। इसलिए विकल्प (4) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 190 | | दोनों मूल शर्तें | दोनों में से कोर्इ भी एक मूल शर्त | तीसरी मूल शर्त | चौथी मूल शर्त | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | यह निर्धारित करने के लिए कि क्या व्यक्ति भारत में निवासी है, हेतु धारा 6(1) के अनुसार उसे किसी भी एक मूल शर्तें को पूरा करना चाहिए। इसलिए विकल्प (2) सही विकल्प है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 191 | | निवासी | अनिवासी | निवासी लेकिन सामान्य निवासी नहीं | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 6(1) के अनुसार, यह निर्धारित करने के लिए एक मूल शर्त है कि क्या व्यक्ति निवासी है या नहीं क्या वह 182 दिनों या उससे अधिक दिनों के लिए पिछले वर्षों में भारत में निवासी है। इसलिए व्यक्ति को अनिवासी के तौर पर नहीं समझा जाएगा औ इसलिए विकल्प (2) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 192 | | दिए गए किराये की राशि | रहने का स्थान | प्राप्त गृह किराया भत्ता | अधिसमय वेतन | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 2क गृह किराया भत्ता की गणना का तरीका मुहैया करता है। निम्नलिखित चार कारण गृह किराया भत्ता की गणना को प्रभावित करते है 1) वेतन 2) गृह किराया भत्ता 3) किरायेदार द्वारा दिया गया किराया 4) कर्मचारी के निवास का स्थान । उक्त से यह स्पष्ट है कि "अधिसमय वेतन" गृह किराया भत्ता की गणना को प्रभावित नहीं करता। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 193 | | दिए गए किराये की राशि | रहने का स्थान | कर्मचारी के रहने का स्थान | बोनस | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 2क गृह किराया भत्ता की गणना का तरीका मुहैया करता है। निम्नलिखित चार कारण गृह किराया भत्ता की गणना को प्रभावित करते है 1) वेतन 2) गृह किराया भत्ता 3) किरायेदार द्वारा दिया गया किराया 4) कर्मचारी के निवास का स्थान । उक्त से यह स्पष्ट है कि "बोनस" गृह किराया भत्ता की गणना को प्रभावित नहीं करता। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 194 | | मूल वेतन | मंहगार्इ भत्ता (सेवानिवृत्ति लाभ की गणना के लिए वेतन का भाग) | कमीशन करोबार के निश्चित प्रतिशत पर आधारित है | अधिसमय वेतन | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 2क के अनुसार वेतन रोजगार की शर्तों में करोबार के निश्चित प्रतिशत पर आधारित सेवानिवृत्ति लाभ और कमीशन की गणना के लिए वेतन के महंगार्इ भत्ता भाग में शामिल है। उक्त स्पष्टीकरण से विकल्प (क), (ख) और (ग) वेतन की परिभाषा में शामिल है। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 195 | | मूल वेतन % भुगतान | अधिसमय वेतन | बच्चों की शिक्षा भत्ता | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option1 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 2क के अनुसार वेतन रोजगार की शर्तों में करोबार के निश्चित प्रतिशत पर आधारित सेवानिवृत्ति लाभ और कमीशन की गणना के लिए वेतन के महंगार्इ भत्ता भाग में शामिल है। उक्त स्पष्टीकरण से विकल्प (क) वेतन की परिभाषा में शामिल है। इसलिए विकल्प (क) सही उत्तर है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 196 | | पारिश्रमिक | मंहगार्इ भत्ता (सेवानिवृत्ति लाभ की गणना के लिए वेतन का भाग) | बाल शिक्षा भत्ता | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 2क के अनुसार वेतन रोजगार की शर्तों में करोबार के निश्चित प्रतिशत पर आधारित सेवानिवृत्ति लाभ और कमीशन की गणना के लिए वेतन के महंगार्इ भत्ता भाग में शामिल है। उक्त स्पष्टीकरण से विकल्प (ख) वेतन की परिभाषा में शामिल है। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 197 | | अधिसमय वेतन | मंहगार्इ भत्ता (सेवानिवृत्ति लाभ की गणना के लिए वेतन का भाग | कारोबार के निश्चित प्रतिशत पर आधारित कमीशन | विकल्प (ख) और विकल्प (ग) | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 2क के अनुसार वेतन रोजगार की शर्तों में करोबार के निश्चित प्रतिशत पर आधारित सेवानिवृत्ति लाभ और कमीशन की गणना के लिए वेतन के महंगार्इ भत्ता भाग में शामिल है। उक्त स्पष्टीकरण से विकल्प (ख) और (ग) वेतन की परिभाषा में शामिल है। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 198 | | सरकारी कर्मचारी | गैर-सरकारी कर्मचारी | सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के कर्मचारी | सभी प्रकार के कर्मचारी | Option4 | Beginner | 1 | हाँ | एचआरए छूट सभी प्रकार के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। इसलिए, विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 199 | | आंशिक करयोग्य | कराधान से पूर्ण रूप से मुक्त | पूर्ण रूप से करयोग्य | रू. 10,00,000 तक की राशि मुक्त है | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 10(10)(i) के अनुसार सरकारी कर्मचारी द्वारा प्राप्त पारिश्रमिक कराधान से मुक्त है। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 200 | | रू. 10,00,000 तक मुक्त | पूर्ण तरह से करयोग्य | कर से पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से मुक्त | पूर्ण रूप से मुक्त | Option3 | Normal | 1 | हाँ | धारा 10(10)(ii) के अनुसार गैर-सरकारी कर्मचारी द्वारा प्राप्त पारिश्रमिक (ग्रेचुएटी अधिनियम, 1972 के भुगतान द्वारा कवर्ड नहीं है) कराधान से मुक्त है। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 201 | | रू. 10,00,000 तक मुक्त | पूर्ण तरह से करयोग्य | पूर्ण तरह से या आंशिक रूप से करयोग्य | पूर्ण तरह से मुक्त | Option3 | Normal | 1 | हाँ | ग्रेचुएटी अधिनियम, 1972 के भुगतान द्वारा कवर गैर-सरकारी कर्मचारी द्वारा प्राप्त गेचुएटी धारा 10(10)(i) के अनुसार कराधान से मुक्त है। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 202 | | ग्रेचुएटी के तौर पर प्राप्त राशि कराधान से मुक्त है | ग्रेचुएटी के तौर पर प्राप्त राशि कराधान से पूर्ण रूप से/पूर्णता या आंशिक रूप से मुक्त है | ग्रेचुएटी के तौर पर प्राप्त राशि हमेशा करयोग्य होती है | ग्रेचुएटी के तौर पर प्राप्त राशि कराधान से पूर्णता या आंशिक रूप से मुक्त है | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10)(i) के अनुसार सरकारी कर्मचारी द्वारा प्राप्त ग्रेचुएटी कराधान से पूर्णता मुक्त है और गैर सरकारी (या तो ग्रेचुएटी अधिनियम, 1972 द्वारा कवर्ड हो या नही) कर्मचारी द्वारा प्राप्त ग्रेचुएटी 10(10)(ii)/10(10)(iii) के अनुसार कर्मचारी कराधान से पूर्णता या आंशिक रूप से मुक्त होगां। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 203 | | रू. 10,00,000 | रू. 10,50,000 | शून्य | रू. 50,000 | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | श्री राव वित्त मंत्रालय से सेवानिवृत्त हुए है। वित्त मंत्रालय एक सरकारी विभाग है। सरकारी कर्मचारियों द्वारा प्राप्त ग्रेचुएटी पूरी तरह से करमुक्त है और कुछ भी करयोग्य नही है। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 204 | | सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | सरकारी साथ ही साथ गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | सरकारी कर्मचारियों के लिए कराधान से मुक्त | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | रोजगार की अवधि के दौरान प्राप्त अवकाश नगदीकरण सरकारी साथ ही साथ गैश्र सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य है। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है। | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 205 | | सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | सरकारी साथ ही साथ गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | सरकारी कर्मचारियों के लिए कर से पूर्णता मुक्त | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10कक)(i) के अनुसार नौकरी छोड़ने पर या सेवानिवृत्ति के समय प्राप्त अवकाश नगदीकरण सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य है। इसलिए विकल्प (घ) सही विकल्प है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 206 | | सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए कर से मुक्त/पूर्णता या आंशिक रूप से करयोग्य | सरकारी साथ ही साथ गैर- सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10कक)(ii) के अनुसार नौकरी छोड़ने पर या सेवानिवृत्ति के समय प्राप्त अवकाश नगदीकरण सरकारी गैर-कर्मचारियों के लिए पूर्णता या अंशिक रूप से करयोग्य है। इसलिए विकल्प (ख) सही विकल्प है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 207 | | सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए कर से मुक्त/पूर्णता या आंशिक रूप से करयोग्य | सरकारी साथ ही साथ गैर- सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10कक)(ii) के अनुसार नौकरी छोड़ने पर या सेवानिवृत्ति के समय प्राप्त अवकाश नगदीकरण सरकारी गैर-कर्मचारियों के लिए पूर्णता या अंशिक रूप से करयोग्य है। इसलिए विकल्प (ख) सही विकल्प है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 208 | | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए पूर्णता या आंशिक रूप से करयोग्य | पूर्ण रूप से करयोग्य | सरकारी कर्मचारियों के लिए कराधान से पूर्णता मुक्त | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | शहरी प्रतिपूरक भत्ता पूरी तरह से करयोग्य पृथक कर्मचारी के रूप के बावजूद, इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 209 | | केवल सरकारी कर्मचारी के लिए करयोग्य | गैर-सरकारी कर्मचारी के लिए कराधान से मुक्त | केवल गैर-सरकारी कर्मचारी के लिए करयोग्य | सरकारी/गैर-सरकारी कर्मचारी के लिए करयोग्य | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | गैर-रूपांतरित पेंशन सरकारी और गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य है। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 210 | | रू. 4,80,000 | शून्य | रू. 4,40,000 | रू. 7,50,000 | Option1 | Difficult | 1 | हाँ | गैर-रूपांतरित पेंशन सरकारी और गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य है। इसलिए गैर- रूपांतरित पेंशन के तौर पर प्राप्त राशि (रू. 4,80,000) वर्ष 2016-17 में करयोग्य होगी। इसलिए विकल्प क सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 211 | | रू. 4,80,000 | शून्य | रू. 4,40,000 | रू. 7,50,000 | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | गैर-रूपांतरित पेंशन सरकारी और गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए करयोग्य है। इसलिए गैर- रूपांतरित पेंशन के तौर पर प्राप्त राशि (रू. 4,80,000) में करयोग्य होगी। और कराधान में कुछ भी छूट नहीं होगी इसलिए विकल्प ख सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 212 | | सरकारी कर्मचारियों के लिए कर से पूर्ण छूट | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए कर से पूर्ण छूट | सरकारी कर्मचारियों के लिए पूर्ण रूप करयोग्य | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option1 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10क)(i) के अनुसार रूपांतरित पेंशन सरकारी कर्मचारियों के लिए कराधान से पूर्ण मुक्त है। इसलिए, विकल्प (क) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 213 | | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए कर से आंशिक छूट | गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए कर से पूर्ण छूट | सरकारी कर्मचारियों के लिए पूर्ण कराधान | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option1 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10क)(ii) के अनुसार रूपांतरित पेंशन गैर-सरकारी कर्मचारियों के लिए कराधान से पूर्णता/आंशिक रूप से कर मुक्त है। इसलिए, विकल्प (क) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 214 | | रूपांतरित पेंशन का एक तिहार्इ करयोग्य है | रूपांतरित पेंशन का एक तिहार्इ कराधान से मुक्त है | रूपांतरित पेंशन का एक तिहार्इ मुक्त है यदि कर्मचारी ग्रेचुएटी प्राप्त करता है | रूपांतरित पेंशन का एक तिहार्इ करयोग्य है यदि कर्मचारी ग्रेचुएटी प्राप्त करता हो | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10क)(ii) के अनुसार, रूपांतरित पेंशन का एक तिहार्इ कराधान से मुक्त है यदि वह ग्रेचुएटी प्राप्त करता हो। इसलिए, विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 215 | | रूपांतरित पेंशन का एक तिहार्इ करयोग्य है | रूपांतरित पेंशन का एक तिहार्इ कर से मुक्त है | रूपांतरित पेंशन का आधा करयोग्य है यदि कर्मचारी ग्रेचुएटी प्राप्त कर चुका हो | रूपांतरित पेंशन का आधा करयोग्य है यदि कर्मचारी ने ग्रेचुएटी प्राप्त न की हो | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(10क)(ii) के अनुसार, रूपांतरित पेंशन का आधा कराधान से मुक्त है यदि ग्रेचुएटी प्राप्त होती है। इसलिए, विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 216 | | प्रपत्र 10ख | प्रपत्र 10ग | प्रपत्र 10झक | प्रपत्र 10ड़ | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 21कक के अनुसार, प्रपत्र 10ड़ को धारा 89 के अंतर्गत राहत की गणना के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसलिए, विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 217 | | अवकाश वेतन की छूट | धारा 90 के अंतर्गत राहत | धारा 89 के अंतर्गत राहत | छूट | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 21कक के अनुसार प्रपत्र 10ड़ को धारा 89 के अंतर्गत राहत की गणना के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसलिए, विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 218 | | अग्रिम वेतन | वेतन का बकाया | बकाया पेंशन | उक्त सभी | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 21क के साथ पठित धारा 89 के अनुसार, अग्रिम वेतन, बकाया वेतन और बकाया पेंशन धारा 89 के अंतर्गत राहत के अंतर्गत आती है। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 219 | | अग्रिम वेतन | अवकाश वेतन मुक्त | परिवारिक पेंशन का बकाया | बकाया वेतन | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 21क के साथ पठित धारा 89 के अनुसार, अग्रिम अग्रिम वेतन, बकाया वेतन और बकाया पेंशन धारा 89 के अंतर्गत राहत के अंतर्गत आती है लेकिन मुक्त अवकाश वेतन राहत के लिए कवर नहीं है। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 220 | | अग्रिम वेतन | करयोग्य ग्रेचुएटी | बकाया पारिवारिक पेंशन | कर मुक्त ग्रेचुएटी | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 21क के साथ पठित धारा 89 के अनुसार, अग्रिम वेतन, करयोग्य ग्रेचुएटी और पारिवारिक पेंशन बकाया धारा 89 के अंतर्गत आती है। लेकिन करमुक्त ग्रेचुएटी वेतन धारा 89 के अंतर्गत राहत के अंतर्गत नहीं आता। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 221 | | बकाया वेतन जो पहले के वर्ष में करयोग्य है | कर मुक्त वेतन | बकाया पारिवारिक पेंशन | कर मुक्त ग्रेचुएटी | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | नियम 21क के साथ पठित धारा 89 के अनुसार, पारिवारिक पेंशन धारा 89 के अंतर्गत राहत के लिए कवर है लेकिन विकल्प क, ख, और घ धारा 89 के अंतर्गत राहत के लिए कवर नहीं है। इसलिए, विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 222 | | केवल गैर-सरकारी कर्मचारी के हाथों करयोग्य है | सरकारी कर्मचारी के लिए कराधान से मुक्त | पूर्णता करयोग्य | रू. 15,000 तक छूट | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | निश्चित चिकित्सा भत्ता कर्मचारियों के प्रकार के बावजूद पूर्णत: करयोग्य होता है इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 223 | | शून्य | रू. 18,000 | रू. 3,000 | रू. 15,000 | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | निश्चित चिकित्सा भत्ता कर्मचारियों के प्रकार के बावजूद पूर्णता करयोग्य है। जीवनसिंह वर्ष 2016-17 के दौरान रू. 18,000 का निश्चित चिकित्सा भत्ता प्राप्त करता है। इसलिए रू. 18,000 की राशि वर्ष 2016-17 में करयोग्य होगी। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 224 | | शून्य | रू. 18,000 | रू. 3,000 | रू. 15,000 | Option2 | Difficult | 1 | हाँ | निश्चित चिकित्सा भत्ता कर्मचारियों के प्रकार के बावजूद पूर्णता करयोग्य है। राजदीप वर्ष 2016-17 के दौरान रू. 18,000 का निश्चित चिकित्सा भत्ता प्राप्त करता है। इसलिए रू. 18,000 की राशि वर्ष 2016-17 में करयोग्य होगी। इसलिए विकल्प (क) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 225 | | अन्य स्रोतों से आय | व्यापारिक आय | गृह संपत्ति से आय | पूंजीगत प्राप्ति | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 22 के अनुसार, एक आय शीर्षक "गृह संपत्ति से आय" के अंतर्गत करारोपित होगी यदि वह तीन शर्तों को पूरा करता है (1) भवन या भूमि मालिक हो (2) निर्धारिती मालिक होना चाहिए (3) मालिक को उसके द्वारा किए गए व्यापार या पेशे के लिए प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। इस मामले में सभी तीन शर्तों को पूरा करता है इसलिए आय शीर्षक “गृह संपत्ति से आय” के अंतर्गत करारोपित होगी। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 226 | | श्री एक्स एक फ्लैट के मालिक है जो भाडे़ पर दिया गया है | श्री एक्स एक टैक्टर के मालिक है जो पट्टे पर दिया गया है | श्री एक्स कृषि भूमि के मालिक है जो पट्टे पर दी गर्इ है | उक्त में से कोर्इ नही | Option1 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 22 के अनुसार, एक आय शीर्षक "गृह संपित्त से आय" के अंतर्गत करारोपित होगी यदि वह सभी तीन शर्तें पूरी करता है (1) भवन या उससे संबंधित भूमि होनी चाहिए (2) निर्धारिती मालिक होना चाहिए (3) मालिक को इसे अपने व्यापार या उसके द्वारा किए जा रहे पेशे के लिए प्रयोग नहीं करना चाहिए। विकल्प (क) को सभी तीन शर्तों को पूरा करना चाहिए, इसलिए आय शीर्षक "गृह संपत्ति से आय" के अंतर्गत करारोपित होगी। इसलिए विकल्प (क) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 227 | | फ्लैट से किराया आय | आधे निर्मित भवन से किराया आय | भवन से किराया आय जो वर्ष के दौरान किराये पर नहीं दी गर्इ है | फार्म हाउस से आय | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 10(1) के साथ पठित धारा 2(1क)(ग) के अनुसार, फॉर्म हाउस से आय कर से मुक्त है। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 228 | | फ्लैट से किराया आय | पूर्व भारतीय शासक का पैलेस | भवन से किराया आय जो वर्ष के दौरान किराये पर नहीं दी गर्इ है | आधे निर्मित भवन से किराया आय | Option3 | Normal | 1 | हाँ | धारा 10(19क) के अनुसार पूर्व शासक के पैलेस से आय कर से मुक्त है। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 229 | | फ्लैट से किराया आय | भवन से किराया आय जो वर्ष के दौरान किराये पर न दी गर्इ हो | राजनीतिक दल की संपत्ति आय | आधे निर्मित भवन से किराया आय | Option3 | Normal | 1 | हाँ | धारा 13क के अनुसार राजनीतिक दल की संपत्ति आय कर से मुक्त है। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 230 | | “गृह संपत्ति से आय” शीर्षक के अंतर्गत करयोग्य | शीर्षक “व्यापारिक आय” के अंतर्गत करयोग्य | कर से मुक्त | “अन्य स्रोत से आय” के अंतर्गत करयोग्य | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | धारा 10(24) के अनुसार ट्रेड यूनियन की संपत्ति से किराया आय कर से मुक्त है। इसलिए, विकल्प (ग) सही है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 231 | | नगर पालिका मूल्यांकन | उचित किराया | मानक किराया | दिया गया नगर पालिका कर | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | भाडे़ पर दी गर्इ संपत्ति का संभावित किराया अधिकतम मानक किराये के अनुसार संपत्ति के उचित किराये या नगर पालिका मूल्यांकन का उच्चतम होगा यदि संपत्ति किराया नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत आता है। संपत्ति के संभावित किराया नगर निगम मूल्यांकन की गणना करने के दौरान और संपत्ति के मानक किराया आवश्यक है लेकिन दिया गया या देययोग्य नगरनिगम कर आवश्यक नहीं है। इसलिए विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 232 | | उचित किराया | मानक किराया | प्राप्त किराया | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | यदि निम्नलिखित शर्तें पूरी होती है (क) किरायेदार वास्तविक हो (ख) संपत्ति खाली छोड़ी गर्इ हो (ग) चूककर्ता किरायेदार निर्धारिती की अन्य संपत्ति में निवासी न हो (घ) निर्धारिती किराये की वसूली के लिए कानूनी कदम उठा चुका हो तो अमूर्त किराया प्राप्त किराये से काटा जा सकता है। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 233 | | प्राप्त/प्राप्त होने वाले किराये या उच्चतम संभावित किराया | प्राप्त/प्राप्त होने वाला किराया या न्यूनतम संभावित किराया | उचित किराया या अधिकतम मानक किराया | उचित किराया या न्यूनतम मानक किराया | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | स्कल वार्षिक राशि प्राप्त/प्राप्त होने वाले किराये या संभावित किराये से मुकाबले अधिक है। इसलिए, विकल्प (क) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 234 | | सकल राशि घटा रिक्ति हानि | संभावित किराया घटा रिक्ति हानि | मानक किराया घटा रिक्ति हानि | वर्ष के दौरान निर्धारिती द्वारा दिए गए सकल वार्षिक राशि घटा नगर निगम कर | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | किराये पर दी गर्इ संपत्ति की निविल वार्षिक लागत सकल वार्षिक लागत घटा वर्ष के दौरान निर्धारिती द्वारा दिए गए नगर पालिका कर है। इसलिए, विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 235 | | नगर निगम क्षेत्राधिकार के अंतर्गत हो | नगर निगम क्षेत्राधिकार के अंतर्गत न हो | किराया नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत न हो | किराया नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत हो | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | गृह संपत्ति का मानक किराया निर्धारित किया जा सकता है यदि संपत्ति मानक किराया नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत आता हो। इसलिए, विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 236 | | आयकर अधिनियम, 1961 | स्थानीय अधिनियम | मानक किराया नियंत्रण अधिनियम | आयकर नियम | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | गृह संपत्ति का मानक किराया मानक किराया नियंत्रण अधिनियम द्वारा निश्चित है। इसलिए, विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 237 | | नगरपालिका/स्थानीय कर किरायेदार द्वारा दिए जाते हो | नगरपालिका/स्थानीय कर पिछले वर्ष की समाप्ति के बाद संपत्ति के मालिक द्वारा दिया जाता हो | पिछले वर्ष के दौरान संपत्ति के मालिक द्वारा दिए गए नगरपालिका/स्थानीय कर | पिछले वर्ष के दौरान संपत्ति के मालिक द्वारा दिए गए नगरपालिका/स्थानीय कर | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | नगर पालिका/स्थानीय कर सकल वार्षिक राशि से कटौतीयोग्य है यदि ऐसे कर पिछले वर्ष के दौरान गृह संपत्ति के मालिक द्वारा दिया जाता है। इसलिए, विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 238 | | शून्य से अधिक (धनात्मक) | शून्य से कम (ऋणात्मक) | शून्य | शून्य के समान या उससे अधिक | Option3 | Difficult | 1 | हाँ | संपत्ति की सकल वार्षिक राशि शून्य होगी यदि सपंत्ति वर्ष के दौरान अपने निवास (या अपने पारिवारिक सदस्य) के लिए प्रयोग की जाती है यानी अपने स्व अधिकृत की जाने वाली संपत्ति। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 239 | | संपत्ति वर्ष के दौरान रिक्त रही हो | पूरी संपत्ति अपने (या अपने परिवार) के रहने के लिए प्रयोग होती हो और पिछले वर्ष के दौरान कोर्इ अन्य लाभ न लिया गया हो | यदि संपत्ति का कोर्इ भाग अपने आवासीय उद्देश्य के लिए प्रयोग की जाती हो | अपने नियोक्ता को गृह संपत्ति को भाड़े पर देना और नियोक्ता मालिक को आवंटित करें | Option2 | Normal | 1 | हाँ | एक संपत्ति स्व स्वामित्व के तौर पर समझी जाएगी यदि पूरी संपत्ति अपने निवास (या अपने पारिवारिक सदस्य) के लिए प्रयोग की जाती है और कोर्इ अन्य लाभ प्राप्त न किया गया हो। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर ह | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 240 | | भाडे़ पर देने वाली | भाडे़ पर दी गर्इ समझी जाने वाली | खुद की अधिकृत की हुर्इ | किराये पर दी गर्इ | Option3 | Normal | 1 | हाँ | एक संपत्ति स्वयं अधिकृत की गर्इ संपत्ति के तौर पर समझी जाएगी यदि पूरी संपत्ति अपने (या अपने पारिवारिक सदस्य) के रहने के लिए प्रयोग की जाती है और पिछले वर्ष के दौरान कोर्इ अन्य लाभ नहीं लिया जाता। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 241 | | सकल वार्षिक राशि का 25 प्रतिशत | निविल वार्षिक राशि का 30 प्रतिशत | निविल वार्षिक राशि का 33.33 प्रतिशत | सकल वार्षिक राशि का 30 प्रतिशत | Option2 | Normal | 1 | हाँ | धारा 24(क) के अनुसार निविल वार्षिक राशि का 30 प्रतिशत गृह संपत्ति से आय की गणना करने के दौरान स्वीकार्य है। इसलिए विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 242 | | सकल वार्षिक राशि | निविल वार्षिक राशि | नगर पालिका राशि | संभावित किराया | Option2 | Normal | 1 | हाँ | धारा 24(क) के अनुसार गृह संपत्ति से आय की गणना करने के दौरान मानक कटौती निविल वार्षिक राशि के 30 प्रतिशत पर है और निविल वार्षिक राशि से काटी जाती है। इसलिए, विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 243 | | भाडे़ पर दी गर्इ संपत्ति | खुद से अधिकृत की गर्इ संपत्ति | भाडे़ पर दी गर्इ या खुद से अधिकृत की गर्इ संपत्ति | आवासीय संपत्ति | Option1 | Normal | 1 | हाँ | नगर पालिका कर हमेशा सकल वार्षिक राशि से काटा जाता है और सकल वार्षिक राशि भाडे़ पर दी गर्इ संपत्ति के लिए उपलब्ध है। इसलिए, विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 244 | | संपत्ति की खरीद, निर्माण, मरम्मत, नवीकरण या पुर्ननिर्माण | भूमि की खरीद | मोटर कार की खरीद | मशीनरी की खरीद | Option1 | Normal | 1 | हाँ | उधार ली गर्इ पूंजी पर ब्याज धारा 24(ख) के अंतर्गत कटौतीयोग्य है यदि पूंजी संपत्ति की खरीद, निर्माण, मरम्मत, नवीकरण या पुर्ननिर्माण के लिए उधार लिया जाता है। इसलिए, विकल्प (क) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 245 | | कृषि भूमि की खरीद | संपत्ति का निर्माण, मरम्मत | मोटर कार की खरीद | मशीनरी की खरीद | Option2 | Normal | 1 | हाँ | उधार ली गर्इ पूंजी पर ब्याज धारा 24(ख) के अंतर्गत कटौतीयोग्य है यदि पूंजी संपत्ति की खरीद, निर्माण, मरम्मत, नवीकरण या पुर्ननिर्माण के लिए उधार लिया जाता है। इसलिए, विकल्प (ख) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 246 | | संपत्ति का निर्माण | संपत्ति की मरम्मत | संपत्ति का नवीकरण या पुर्ननिर्माण | कृषि भूमि की खरीद | Option4 | Difficult | 1 | हाँ | उधार ली गर्इ पूंजी पर ब्याज धारा 24(ख) के अंतर्गत कटौतीयोग्य है यदि पूंजी संपत्ति की खरीद, निर्माण, मरम्मत, नवीकरण या पुर्ननिर्माण के लिए उधार लिया जाता है। इसलिए, विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 247 | | प्राप्ति आधार | भुगतान आधार | एकत्रित आधार | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option3 | Normal | 1 | हाँ | उधार ली गर्इ पूंजी पर ब्याज वर्ष के लिए एकत्रित आधार पर धारा 24(ख) के अंतर्गत कटौतीयोग्य है। इसलिए विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 248 | | रू. 25,000/2,50,000 | रू. 35,000/1,50,000 | रू. 30,000/2,00,000 | रू. 1,50,000 | Option3 | Normal | 1 | हाँ | धारा 24(ख) के अनुसार, खुद अधिकृत की गर्इ संपत्ति के मामले में, ऋण ली गर्इ पूंजी पर ब्याज रू. 2,00,000 तक कटौतीयोग्य है यदि वह कुछ निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करता है अन्यथा यह रू. 30,000 तक सीमित रहेगी। इसलिए, विकल्प (ग) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 249 | | रू. 2,00,000 | रू. 30,000 | रू. 1,50,000 | कोर्इ सीमा नहीं | Option4 | Normal | 1 | हाँ | धारा 24(ख) के अनुसार, उधार ली गर्इ पूंजी पर ब्याज किसी सीमा के बिना कटौतीयोग्य है। इसलिए, विकल्प (घ) सही उत्तर है | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 250 | | कर | दान | उपहार | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option1 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 251 | | उपहार पर कर | ऋण पर कर | आय पर कर | बिक्री पर कर | Option3 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 252 | | वेतन पर कर | उपहार पर कर | सेवा पर कर | आयात पर कर | Option1 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 253 | | गृह किराये पर कर | वेतन पर कर | मनोरंजन पर कर | लाभ पर कर | Option3 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 254 | | जनवरी से दिसंबर | मर्इ से जून | सितंबर से अक्टूबर | अप्रैल से मार्च | Option4 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 255 | | आयकर पर कर | प्रत्यक्ष कर कोड | नया आयकर अधिनियम | आयकर कोड | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 256 | | श्रीमती सोनिया गांधी | श्री मनमोहन सिंह | श्री प्रणब मुखर्जी | श्रीमती निर्मला सीतारमण | Option4 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 257 | | जन कल्याण | रक्षा उद्देश्य | भवन निर्माण | उक्त सभी | Option4 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 258 | | रेल बजट | पारिवारिक बजट | केंद्रीय बजट | राज्य बजट | Option3 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 259 | | वित्त मंत्रालय | गृह मंत्रालय | पर्यावरण मंत्रालय | रक्षा मंत्रालय | Option1 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 260 | | प्रधानमंत्री | मुख्यमंत्री | गृह मंत्री | वित्त मंत्री | Option4 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 261 | | फरवरी | मार्च | जुलार्इ | अक्टूबर | Option1 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 262 | | स्थार्इ अभिगम संख्या | स्थार्इ खाता संख्या | निजी अभिगम संख्या | निजी खाता संख्या | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 263 | | 7 | 8 | 9 | 10 | Option4 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 264 | | बिक्री कर विभाग | आयकर विभाग | सेवा कर विभाग | विशिष्ट पहचान प्राधिकरण | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 265 | | बैंक खाता खोलने के समय | आयकर विवरणी दाखिल करने के समय | हवार्इ अड्डे पर प्रवेश करने के लिए पहचान के लिए | उक्त सभी | Option4 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |
| | 266 | | स्थल पर कर कटौती | स्रोत पर कर कटौती | स्रोत पर दोहरा कर | उक्त में से कोर्इ नहीं | Option2 | Beginner | 1 | हाँ | | कर ज्ञान | अनुमोदित | | 06-07-2017 19:00 | AY/PY |