भारत सरकार

राजस्व विभाग

वित्त मंत्रालय

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

 

नई दिल्ली, 4 मार्च, 2021

 

प्रेस विज्ञप्ति

आयकर विभाग द्वारा मुंबई में तलाशी अभियान

 

आयकर विभाग की ओर से मुंबई में दो प्रसिद्ध फिल्म निर्माता कंपनियों, एक प्रसिद्ध अभिनेत्री और दो टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों के खिलाफ तलाशी और सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है जो 03.03.2021 को शुरू हुआ। यह जांच कार्रवाई मुंबई, पुणे, दिल्ली और हैदराबाद में की जा रही है। समूह मुख्य रूप से मोशन पिक्चर, वेब सीरीज के प्रोडक्शन, एक्टिंग, निर्देशन और हस्तियों और अन्य कलाकारों के टैलेंट मैनेजमेंट का व्यापार करता है। इस कार्रवाई में विभिन्न स्थानों पर स्थित कुल 28 परिसरों को शामिल किया गया है जिसमें आवास और कार्यालय भी शामिल हैं।

तलाशी के दौरान, वास्तविक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मुकाबले प्रमुख फिल्म प्रोडक्शन हाउस द्वारा बड़ी मात्रा में आय को छुपाने के प्रमाण का खुलासा किया गया। कंपनी के अधिकारी लगभग रू. 300 करोड़ की हेराफेरी को स्पष्ट नही कर सके।

फिल्म निर्देशकों और शेयरधारकों के बीच प्रोडक्शन हाउस के शेयर लेनदेनों की हेरफेर और अल्प मूल्यांकन से संबंधित प्रमाण, लगभग रू. 350 करोड़ के अनुमानित कर सहित, का पता लगाया गया और आगे जांच की जा रही है।

प्रमुख अभिनेत्री द्वारा नकद में रू. 5 करोड़ प्राप्त करने के प्रमाण मिले हैं। आगे की जांच चल रही है।

इसके अलावा प्रमुख निर्माता/निर्देशक जिसका अनुमानित कर लगभग रू. 20 करोड़ है, द्वारा संबंधित उद्यम के लिए गैर-वास्तविक/फर्जी व्यय का पता लगाया गया है। इसी प्रकार प्रमुख अभिनेत्री के मामले में भी जांच की गई है।

दो टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों के कार्यालय परिसर में ईमेल, वाट्सऎप चैट, हार्ड डिस्क आदि के रूप में बड़ी मात्रा में डिजिटल डेटा को जब्त किया गया है जिसकी जांच चल रही है।

तलाशी के दौरान, 7 बैंक लॉकरों का पता लगाया गया जिसको नियंत्रण में लिया गया है। सभी परिसरों पर जांच चल रही है।

 

(सुरभि आहलूवालिया)

आयकर आयुक्त

(मीडिया व तकनीकी नीति)

आधिकारिक प्रवक्ता, सीबीडीटी