भारत सरकार

राजस्व विभाग

वित्त मंत्रालय

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

 

नई दिल्ली, 22 फरवरी, 2021

 

प्रेस विज्ञप्ति

आयकर विभाग द्वारा पुणे में तलाशी अभियान

 

आयकर विभाग की ओर से 17.02.2021 को महाराष्ट्र के 34 अलग-अलग स्थानों पर संगमनेर, पुणे स्थित एक समूह के खिलाफ तलाशी और जब्ती कार्रवाई की गई। समूह मुख्य तौर पर तंबाकू और संबंधित उत्पादों की पैकिंग का व्यापार और विद्युत के वितरण, एफएमसीजी की बिक्री और रियल एस्टेट डेवलपमेंट करता है।

तलाशी के दौरान, हस्त लिखित और कम्प्यूटर पर सुरक्षित रखी गई एक्सेल शीट से तंबाकू की बिक्री के संबंध में रू. 243 करोड़ की राशि के रिकॉर्ड न किए गए नकद बिक्री लेनदेन का खुलासा हुआ। इसके अतिरिक्त, तंबाकू उत्पादों में कुछ डीलरों पर कार्रवाई से उनके द्वारा लगभग रू. 40 करोड़ की कीमत की अतिरिक्त रिकार्ड न की गई बिक्री का भी खुलासा हुआ।

समूह ने रियल एस्टेट से संबंधित लेनदेन में पंजीकरण के अतिरिक्त नकदी को स्वीकार और भुगतान किया। इस संबंध में रू. 18 करोड़ की कीमत के लेनदेन के प्रमाण भी मिले। रू. 23 करोड़ की कीमत के संबंध में आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 50ग के उल्लंघन से संबंधित मुद्दे भी मिले।

तलाशी के दौरान, रू. 9 करोड़ की कीमत के रियल एस्टेट की बिक्री संबंधित रिकॉर्ड न किए गए लेनदेन पर लाभ निर्धारिती द्वारा स्वीकार किए गए। रू. 1 करोड़ की बेहिसाब नकदी जब्त की गई। अभी तक कुल रू. 335 करोड़ की कीमत की बेहिसाब आय का पता लगाया गया है।

आगे, की जांच चल रही है।

 

(सुरभि आहलूवालिया)

आयकर आयुक्त

(मीडिया व तकनीकी नीति)

आधिकारिक प्रवक्ता, सीबीडीटी