भारत सरकार

राजस्व विभाग

वित्त मंत्रालय

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

 

नई दिल्ली, 18 फरवरी, 2021

 

प्रेस विज्ञप्ति

आयकर विभाग द्वारा हैदराबाद में तलाशी अभियान

आयकर विभाग की ओर से 28.01.2021 को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के 21 विभिन्न स्थानों पर ईलूरू स्थित एक समूह के खिलाफ तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। समूह के उद्यम फिल्म फाईनेंसिंग, एक्वा कल्चर, रियल एस्टेट, फिल्मों के वितरण और ऋण देने का कार्य करता है।

तलाशी अभियान के दौरान हस्त लिखित पुस्तक, समझौते और लूज शीट जिसमें अघोषित नकद लेनदेन का वर्णन किया गया, को जब्त किया गया। समूह नकद में बड़ी राशि उधार देता है और नकद में उस पर ब्याज एकत्रित करता है जिसका हिसाब नहीं दिया गया है। यह भी पाया गया कि रू. 13 करोड़ की कुछ एंट्रियों को क्लाउड डेटा से हटाया गया लेकिन दुबारा प्राप्त किया गया। फिल्मों के डिस्ट्रब्यूशन से और थियेटर के संचालन से आय को छुपाने का भी पता लगाया गया। समूह ने प्लाट की बिक्री में पंजीकृत कीमत के अलावा नकदी को भी स्वीकार किया।

अबतक रू. 17.68 करोड़ की कीमत की कुल परिसंपत्ति जिसमें रू. 14.26 करोड़ की नकदी शामिल है, स्वर्ण आभूषण, बुलियन और रू. 3.42 करोड़ की चांदी को भी जब्त किया जा चुका है। तलाशी की मुख्य बात ईलूरू और राजामहानदेवेंद्रम जैसे मौफूसल क्षेत्रों में ऐसी बड़ी मात्रा में नकदी और स्वर्ण को जब्त करना था। कुल मिलाकर, तलाशी से वित्त वर्ष 2016-17 से वित्त वर्ष 2019-20 तक रू. 161 करोड़ के अघोषित वित्तीय लेनदेन से संबंधित असाक्ष्यपूर्ण दस्तावेजों की पहचान करने में मदद मिली जो किए गए लेनदेन करने वाले दोनों पार्टियों के हाथों करयोग्य है।

आगे, की जांच चल रही है।

 

(सुरभि आहलूवालिया)

आयकर आयुक्त

(मीडिया व तकनीकी नीति)

आधिकारिक प्रवक्ता, सीबीडीटी