भारत सरकार

राजस्व विभाग

वित्त मंत्रालय

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

 

नई दिल्ली, 15 जनवरी, 2021

 

प्रेस विज्ञप्ति

 

आयकर विभाग द्वारा कोलकाता में तलाशी अभियान

 

आयकर विभाग की ओर से कोलकाता में होटल, रियल एस्टेट, ऑटोमोबाइल, फाईनेंसिंग और फलों के खुद्रा व्यापार आदि के व्यापार करने वाले व्यक्तियों/उद्यमों के खिलाफ 13.01.2021 को तलाशी एवं जांच अभियान चलाया गया।

मामले को विभागीय डेटाबेस, उनके वित्तीय ब्यौरे, बाजार सूचना और विवेकपूर्ण क्षेत्रीय पूछताछों के विशलेषण के आधार पर तैयार किया गया था।

तलाशी और जब्ती अभियान से अघोषित नकद बिक्री और फर्जी व्ययों के दावे संबंधी भेदभावपूर्ण दस्तावेजों का खुलासा करने में मदद मिली। तलाशी अभियान के दौरान, असाक्ष्यपूर्ण दस्तावेज मिले जिनसे असुरक्षित ऋण/शेयर कैपिटल के रूप में बही खातों में बेहिसाब नकदी को वापस लाने के लिए कई स्तरों पर असूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों की बिक्री का पता चला। पेशेवर मदद से बेहिसाब संपत्ति की राउंड ट्रिपिंग का भी पता चला। पैन स्टाक की बिक्री पर फर्जी हानि की बुकिंग, बेहिसाब नकदी ऋण के एडवांसिंग के प्रमाण और बेहिसाब कमीशन/ब्रोकेज/ब्याज को अर्जित करने भी भी पहचान हुई।

अभी तक, रू. 450 करोड़ से अधिक की कीमत की आय को छुपाने का पता लगाया गया है। निर्धारिती ने रू. 105 करोड़ की राशि की अघोषित आय को स्वीकार किया। तलाशी कार्रवाई से रू. 1.58 करोड़ की बेहिसाब नकदी को जब्त करने में मदद मिली।

आगे की जांच चल रही है।

 

(सुरभि आहलूवालिया)

आयकर आयुक्त

(मीडिया व तकनीकी नीति)

आधिकारिक प्रवक्ता, सीबीडीटी